राजभाषा विभाग DEPARTMENT ofOFFICIAL LANGUAGE

Swachh Bharat

वेब नीतियों

कॉपीराइट नीति

इस वेबसाइट की विषय-सामग्री को 'राजभाषा विभाग' से विधिवत अनुमति प्राप्त किए बिना अंशतः या पूर्णतः पुनःप्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। यदि अन्य प्रकाशन के भाग के रूप निर्दिष्ट किया जाता है, तो उसके स्रोत को समुचित रूप में अभिस्वीकृत किया जाना चाहिए। इस वेबसाइट की विषय-सामग्री का उपयोग भ्रामक या आपत्तिजनक संदर्भ में नहीं किया जा सकता है।


गोपनीयता नीति

हम आपको सूचना देने के लिए ही (उदाहरण के लिए, आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए) आपसे व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित करते हैं किसी अन्य प्रयोजन के लिए नहीं। यदि आप हमें व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध कराते हैं, जैसे - 'संपर्क करें' फार्म में ईमेल पता या डाक पता भरना और इसे वेबसाइट के माध्यम से हमें भेजना, तो हम इस सूचना का उपयोग आपको आपके संदेश का उत्तर देने के लिए और जो सूचना आपने मांगी है उसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए करते हैं।
हमारी वेबसाइट कभी भी वाणिज्यिक विपणन के लिए सूचना एकत्र नहीं करती है या व्यक्तिगत प्रोफाइल नहीं बनाती है। आपको हमें अपना ईमेल पता देना होगा जिससे हम प्राप्त होने वाले प्रश्नों या टिप्पणियों का आपको उत्तर दे सकें, इसलिए हमारी सलाह है कि आप ईमेल के साथ कोई अन्य व्यक्तिगत सूचना न दें।


हाइपरलिंकिंग नीति

हमारी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के लिए सीधे लिंक करने पर हमें कोई आपत्ति नहीं है और इसके लिए पूर्व अनुमति प्राप्त करने की भी आवश्यकता नहीं है। तथापि, आप ऐसे लिंक के बारे में हमें सूचित कर सकते हैं जो हमारी साइट पर दिया गया है ताकि हम उसमें किसी प्रकार के परिवर्तन के बारे में आपको सूचित कर सकें। इसके अलावा, हमारे वेब पेजों को आपकी साइट पर फ्रेम में लोड करने की हम अनुमति नहीं देते हैं। हमारी वेबसाइट के पृष्ठ प्रयोक्ता के नए खोले ब्राउज़र विंडो में खुल जाते हैं।


नियम और शर्तें

यह वेबसाइट राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार की है। इस साइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा होस्ट किया गया है तथा वही इसे अद्यतन करने का कार्य भी करता है। इस साइट की विषय-सामग्री राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है ।
यद्यपि इस वेबसाइट में प्रदत्त सूचना की परिशुद्धता और सामयिकता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन इन्हें बतौर विधिक कथन के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए या कानूनी प्रयोजनों के लिए इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए
ये नियम और शर्तें भारतीय विधि द्वारा नियंत्रित और उसके अनुसार परिभाषित होंगी। इन नियमों और शर्तों के अंतर्गत उत्पन्न किसी भी विवाद पर भारतीय न्यायालय के क्षेत्राधिकार के अधीन कार्रवाई की जाएगी।
इस वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी में हाइपरटेक्स्ट लिंक या गैर-सरकारी/निजी संगठनों द्वारा निर्मित और रखी गई सूचना के पॉइंटर्स शामिल किए जा सकते हैं। इन लिंक्स और पॉइंटर्स को राजभाषा विभाग केवल आपकी जानकारी और सुविधा के लिए उपलब्ध करा रहा है। जब आप किसी बाहरी वेबसाइट के लिंक का चयन करते हैं, तो आप 'राजभाषा विभाग की वेबसाइट' से बाहर निकल आते हैं और उसी बाहरी वेबसाइट के स्वामियों/प्रायोजकों की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों के अधीन आ जाते हैं।